होम जनता की आवाज मोबाइल नम्बर पर आने वाली अनचाही कॉल पर दर्ज होना चाहिए एफआईआर

मोबाइल नम्बर पर आने वाली अनचाही कॉल पर दर्ज होना चाहिए एफआईआर

मोबाइल नम्बर पर आने वाली अनचाही कॉल पर दर्ज होना चाहिए एफआईआर -: लेखन एवं संकलन मिलिन्द्र त्रिपाठी उज्जैन शहर में चल रहे है फाइनेंस के नाम पर धोखाधड़ी के गुप्त ऑफिस आपने कभी वाहन खरीदा ही होगा ? आपने कभी स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराया होगा ? आपने बैंक के बाहर अपना नम्बर एक रजिस्टर में लिखा होगा ? या सर्वे के नाम पर ? या ऑनलाइन फार्म भरवाकर? किसी स्किम का लालच देकर ? मतलब जैसे ही आपने ऐसी किसी जगह अपना नम्बर दर्ज किया आपके जाने के कुछ दिन बाद ही वो रजिस्टर 200-500 रु तक मे फोटो कॉपी कराकर टेलीकॉलर वालो को बेच दिया जाता है ।jan sarkar

यही टेलीकॉलर वाले कम उम्र की लड़कियों को एक बन्द ऑफिस में बैठाकर दिनभर उनसे इन नम्बरो पर लोन देने के नाम पर या फाइनेंस के नाम पर फोन करवाते है । चिकनी चुपड़ी बातों में माहिर इन लड़कियों को कस्टमर को फंसाने के नाम पर कमीशन ओर सैलरी मिलती है । इनका काम कस्टमर को राजी करके उसके पास मार्केटिंग वालो को भेजना रहता है । पहले कम्पनी के नम्बर अलग से दिख जाते थे । आजकल यह टेलीकॉलर कम्पनियां सामान्य से दिखने वाले नम्बरों से यह काम करवाती है । 6 बजे बाद यह नम्बर बन्द कर दिए जाते है ।

यह नम्बर कम्पनी के दिये होते है इन नम्बरो से लोगो को फंसाने के लिए लड़कियां अपने नाम तक गलत बताती है । उनकी पहचान गोपनीय रखी जाती है उनपर इतना दबाव बनाया जाता है कि वो बहुत प्यार उड़ेल कर बात करें ताकि कस्टमर नाम की मछली को चिकनी चुपड़ी बात में फंसाया जाए । किसी प्रोपर्टी ब्रोकर या कार ,बुलेट की दुकानों से मिले नम्बरो को वीआईपी नम्बर माना जाता है उन्हें अमीर मानकर उन्हें फंसाया जाता है । लोन का ओर फाइनेंस का लालच उन्हें दिया जाता है । उज्जैन शहर में ऐसे गुप्त ऑफिस चल रहे है ।

यह लड़कियां अपने आपको बड़ी बड़ी कम्पनी का कर्मचारी होना बताकर कस्टमर से चिकनी चुपड़ी बाते दिनभर करती है । कस्टमर परेशान तो होता है लेकिन वो इसकी शिकायत दर्ज नही कराता । जिसका फायदा उठाकर यह लोग आम नागरिकों के डाटा का गलत इस्तेमाल करते है । यदि आपके पास कोई भी ऐसा फोन आये तो निकट के पुलिस थाने पर उसके खिलाफ आवेदन जरूर दीजिये । जो लोग इन लड़कियों की बात में आकर प्राइवेट कंपनियों से लोन करवा लेते है बाद में उन्हें जीवन भर पछताना पड़ता है । पैसो की आवश्यकता सबको होती है लोगो के इसी लालच का फायदा उठाकर यह कम्पनियां लोगो को लगातार लूट रही है ।

उज्जैन में ही बैठे बैठे फोन लगाने वाली यह लड़कियां खुद को इंदौर ओर भोपाल का बताती है । यह लड़कियां तो केवल मोहरा होती है इनके पीछे इनसे ऐसा काम कराने वालों का गिरोह होता है । समय आ गया है ऐसे धोकेबाजो को सबक सिखाने का । भारत सरकार द्वारा संचालित ट्राई ने सब कुछ ट्राई कर लिया, सरकार ने अनेकों कानून बना लिए, अदालतों ने टेलीमार्केटिंग के ख़िलाफ़ जुर्माना लगाया और मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वालों ने परेशान होकर सारे दरवाज़े खटखटा लिए लेकिन टेलीमार्केटिंग कॉल अब भी बंद नहीं हो पाई हैं । ओर न आगे बन्द होने के आसार है ऐसे में इनके खिलाफ अधिक से अधिक एफआईआर दर्ज करवाना चाहिए ।

चुकी शहरी नागरिकों से ज्यादा आजकल इन कम्पनियों के टारगेट पर गांव की भोली भाली जनता भी है । पर्सनल लोन के नाम पर सब्जबाग दिखाकर आपको ठगी के दलदल में डुबाया जाता है केवल चिकनी चुपड़ी बातचीत के दम पर । टेलीकॉलर के माध्यम से लोन लेने की स्कीम में न फंसे ।लोन की स्कीम में इधर-उधर के कई प्रकार के खर्च जुड़े होते हैं, जिन्हे छुपाकर रखा जाता है ।जो लोन को खर्चीला बना देते हैं । इसमें प्रोसेसिंग फीस, दस्तावेजों का खर्च, प्री-पेमेंट चार्जेज, पेनल्टी जैसी कई शर्ते छुपी होती हैं । इनके बारे में आपको तब तक नहीं बताया जाता, जब तक आप इन जालसाजों से इसके बारे में पूछते नहीं है ।

विधि विशेषज्ञ कहते है कि किसी भी दस्तावेज पर दस्तखत करने के बाद आप किसी भी कानूनी लड़ाई को नहीं जीत सकते । इस लिए लोन या बीमा के कागज पर हस्ताक्षर करने के पहले विचार कर लीजिए । एक बार हस्ताक्षर कर दिए उसके बाद समस्या में फंसने पर दस्तावेजो को फ्रॉड साबित करने में आपको अरसा लग सकता है । टेलीकॉलर वाली लड़कियां मीठी मीठी बातों में आपको लोन के साथ कोई ऑफर बताकर जाल में फंसा लेंगी ।  जिसमें ग्राहक फंसता चला जाता है । इसलिए लोन लेने से पहले इत्मिनान से यह जान लें कि ऑफर क्या है और वो आपको कितना ‘महंगा’ पड़ रहा है । किसी अनुभवी जानकार का मार्गदर्शन सही होगा । 

लेखन एवं संकलन मिलिन्द्र त्रिपाठी 

milindrahttps://jansarkarnews.com
योगाचार्य पं.मिलिन्द्र त्रिपाठी उज्जैन मध्यप्रदेश शिक्षा -: एमएससी योग थैरेपी, पीजी डिप्लोमा योग दर्शन ,एम. ए पत्रकारिता , एल.एल.बी ,एम एस डब्लू ,बी.सी.ए पद – सचिव उज्जैन योग संघ संस्थापक उज्जैन योगा इंस्टीट्यूट संपर्क 9977383800 ,9098369093

Leave a Reply

Most Popular

उज्जैन कुलपति ने खुद ली विद्यार्थियों की क्लास शिक्षक के तौर पर कुलपति को पाकर चौक उठे विद्यार्थी

कुलपति चैंबर छोड़ अचानक क्लास लेने पहुंचे विक्रम विश्व विद्यालय के कुलपति -: कुलपति ने खुद ली विद्यार्थियों की...

उज्जैन योग संघ द्वारा आयोजित योग कॉन्फ्रेंस में बड़ी संख्या में शामिल हुए योगाचार्य

उज्जैन योग संघ द्वारा आयोजित योग कॉन्फ्रेंस में बड़ी संख्या में शामिल हुए योगाचार्य -:

म.प्र. के अनेक विश्वविद्यालय में योग शिक्षा के नाम पर हो रही धांधली राज्यपाल से उच्च स्तरीय जांच की मांग

म.प्र. के अनेक विश्वविद्यालय में योग शिक्षा के नाम पर हो रही धांधली राज्यपाल से उच्च स्तरीय जांच की मांग -:

उज्जैन योग संघ की नवीन कार्यकारणी घोषित

उज्जैन योग संघ की नवीन कार्यकारणी घोषित -: मध्यप्रदेश शासन से मान्यता प्राप्त उज्जैन में योग की सबसे बड़ी...

Recent Comments